धोनी के बारे में 10 आश्चर्यजनक बातें

धोनी की आश्चर्यजनक बातें  – भारतीय क्रिकेट टीम को 2 बार विश्व कप जिताने वाले महेंद्र सिंह धोनी जिनके बारे में आज पूरी दुनिया जानती है लेकिन कई ऐसी भी बातें हैं जो हर कोई नहीं जानता है।

एम एस धोनी जिन्होंने 2011 में अपनी कप्तानी में भारत को 28 साल बाद 50 ओवरों का विश्व कप जितवाया था। इनसे पहले 1983 में कपिल देव की कप्तानी में टीम इंडिया ने खिताब अपने नाम किया था। साथ ही 2007 में खेले गए पहले टी-20 विश्व कप में टीम इंडिया ने इन्हीं की कप्तानी में पाकिस्तान को हराकर खिताब अपने नाम किया था।

तो आज हम बात करने वाले है धोनी की आश्चर्यजनक बातें जिनके बारे में हर कोई नहीं जानता है।

ये है धोनी की आश्चर्यजनक बातें

1) इस खिलाड़ी के कहने पर मिली थी कप्तानी

याद हो कि धोनी भारत के सबसे काबिल कप्तानों में से एक रहे है। इन्होंने अपने ठंडे दिमाग से टीम इंडिया को बड़ी ऊंचाइयों तक पहुंचाया है। लेकिन क्या आप जानते है कि इन्हें कप्तान बनाने के लिए किस खिलाड़ी ने सिफारिश की थी। तो आपको बता दें कि सचिन तेंदुलकर द्वारा यह सिफारिश की गयी थी कि माही को टीम इंडिया का कप्तान बनाया जाए। साथ ही आपको बता दें कि ये स्कूल में जब पढ़ते थे तो फुटबॉल टीम में गोलकीपर की भूमिका निभाते थे।

2) लेफ्टिनेंट कर्नल

भारतीय क्रिकेट में कपिल देव को भी मानद रैंक से सम्मानित किया गया था। इसके बाद धोनी केवल दूसरे भारतीय खिलाड़ी है। 1 नवंबर, 2011 को धोनी को भारतीय क्षेत्रीय सेना द्वारा लेफ्टिनेंट कर्नल की रैंक से सम्मानित किया गया।

धोनी की आश्चर्यजनक बातें

3) बड़े बाल रखने का रहस्य

महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2004 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था। इन्होंने प्रारंभिक वर्षों के दौरान लंबे बाल रखते हुए खेलते थे लेकिन बाद में कटवा दिए। इस मामले पर इन्होंने एक बार खुलासा किया था ये बॉलीवुड अभिनेता जॉन अब्राहम के बहुत बड़े फैन है इस कारण बड़े बाल रखना पसंद करते है।

4) पालतू कुत्ते रखने के शौक़ीन

आज या भूतकाल में भारतीय क्रिकेट टीम में शायद कोई भी खिलाड़ी पालतू कुत्तों का इतना शौक़ीन नहीं रहा है जितने धोनी है। वर्तमान समय में इनके पास कई पालतू कुत्ते है। इनमें से ज़राह और सैम इनके काफी ख़ास है।

5) हैलीकॉप्टर शॉट

क्रिकेट जगत में शायद इनके जैसा हैलीकॉप्टर शॉट कोई भी बल्लेबाज नहीं लगा पाता है। हालांकि कुछ हद तक अफगानिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद इसके लिए प्रयास करते रहते है। लेकिन कभी गौर किया है कि ये यह ख़ास शॉट कहाँ से सीखे। तो आपको बता दें कि इन्होंने यह शॉट अपने दोस्त संतोष लाल से सीखा, जो झारखंड के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी रहे है।

धोनी की आश्चर्यजनक बातें

6) एक वनडे में 10 छक्के लगाने वाले

भारतीय क्रिकेट टीम में एक वनडे मैच में सबसे ज्यादा और सबसे पहले 10 छक्के लगाने का कारनामा महेंद्र सिंह धोनी के नाम ही है। 2005 में दीपावली के दिन इन्होंने श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 183 रनों की पारी खेली थी जिसमें 10 गगनचुम्बी छक्के शामिल थे। हालांकि इसके बाद रोहित शर्मा ने 2 बार वनडे में 10 या इससे ज्यादा छक्के लगाये है।

धोनी की आश्चर्यजनक बातें

7) संगीत के शौक़ीन

धोनी संगीत के बहुत शौक़ीन है। ये मुख्य रूप से पुरानी हिंदी फिल्मों के गाने सुनना पसंद करते है और किशोर कुमार के बहुत बड़े फैन है।

8) पसंदीदा खाना

शायद यह बात भी बहुत कम लोग जानते है कि धोनी का सबसे फेवरेट खाना क्या है। तो बता दें कि इन्हें चि कन खाना बहुत ज्यादा पसंद है। साथ ही चॉकलेट फज भी खाना बहुत पसंद करते है।

9) गाड़ियों के शौक़ीन

विकेटकीपर बल्लेबाज एम एस धोनी जिन्हें गाड़ियों से काफी प्यार है। इसमें मुख्य रूप से बाइक चलाना ज्यादा पसंद करते है। आज माही के पास अनगिनत संख्या में बाइक है।

धोनी की आश्चर्यजनक बातें

10) साक्षी से पहली मुलाकात

धोनी की वाइफ जिनका नाम साक्षी सिंह रावत है और यह गुहावटी की रहने वाली है। इन दोनों की पहली बार मुलाकात नवंबर 2007 में कोलकाता में हुई थी। फिर इसके बाद दोनों में नजदीकी बढ़ने लगी और अंत में शादी करदी।

धोनी की आश्चर्यजनक बातें

ये है धोनी की आश्चर्यजनक बातें – इस प्रकार महेंद्र सिंह धोनी जिन्होंने साल 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे मैच खेलते हुए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा और आज भी वैसी ही बैटिंग करते है जैसे पहले किया करते थे। इन्होंने टीम इंडिया के लिए वनडे में 200 मैचों में कप्तानी की है।

One Thought to “धोनी के बारे में 10 आश्चर्यजनक बातें”

  1. Of course, what a great website and illuminating posts, I definitely will bookmark your blog.Best Regards!

Leave a Comment