अमिताभ बच्चन की इन रीजनल फिल्मों के बारे में शायद ही जानते होंगे आप

अमिताभ बच्चन की रीजनल फिल्में – अमिताभ बच्चन को बॉलीवुड का शहंशाह कहा जाता है।

70 के दशक से अपना जादू बिखेर रहे बिग बी 75 वर्ष के होने के बावजूद फिल्मों में सक्रिय हैं। यह बिग बी का जलवा ही है कि उन्हें इस उम्र तक फिल्मों में लीड रोल मिल रहे हैं और दर्शक इन फिल्मों को पसंद कर रहे हैं।

बिग बी आज भी बड़ी ही एनर्जी के साथ काम करते हैं।

इन 5-6 दशकों में अमिताभ बच्चन ने ऐसी कई यादगार फिल्में दी है, जिनकी कहानी और इसमें बिग बी द्वारा निभाए किरदार आज भी सिनेप्रेमियों में जेहन में बसे हुए हैं। शहंशाह की बॉलीवुड फिल्मों के बारे में तो आप जानते ही हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि बिग बी ने कुछ रीजनल फिल्मों में भी काम किया है?

यूं तो कई बॉलीवुड सितारें दक्षिण भारतीय फिल्मों में काम कर चुके हैं। लेकिन कोई बड़ा सितारा मुश्किल से ही स्थानीय फिल्मों में नजर आता है। मगर बिग बी ने यह कारनामा भी किया है। इतना ही नहीं उन्होंने इन फिल्मों में कोई बड़ा रोल भी नहीं मांगा बल्कि अतिथि भूमिका निभाई है।

आइए देखते है अमिताभ बच्चन की रीजनल फिल्में –

  1. Manam (2014)
अमिताभ बच्चन की रीजनल फिल्में

2014 में आई ‘Manam’ एक तेलुगु फिल्म है। यह फिल्म साउथ इंडस्ट्री के मेगास्टार नागार्जुन की फैमिली फिल्म है । इस फिल्म में नागार्जुन के साथ ही उनके पिता दिवंगत अक्किनेनी नागेश्वर राव व बेटे चैतन्य भी मुख्य भूमिका में थे। नागार्जुन के पिता अक्किनेनी नागेश्वर राव भारतीय सिनेमा के जाने-माने एक्टर व प्रोड्यूसर रहे हैं। बच्चन साहब उनके सम्मान में ही इस फिल्म का हिस्सा बने थे।

  1. गंगा देवी (2012)
अमिताभ बच्चन की रीजनल फिल्में

‘गंगा देवी’ अमिताभ बच्चन की भोजपुरी फिल्म थी। यह फिल्म उन्होंने बॉलीवुड के मशहूर मेकअप आर्टिस्ट से प्रोडूसर बने दोस्त दीपक सावंत के लिए की थी। फिल्म में उनके साथ जया बच्चन व गुलशन ग्रोवर जैसे बॉलीवुड एक्टर्स भी नजर आए थे। फिल्म देश में राजनीति की मौजूदा स्थिति के इर्द-गिर्द बुनी गई थी।

  1. कंधार (2010)
अमिताभ बच्चन की रीजनल फिल्में

‘कंधार’ एक वॉर बेस्ड मलयालम फिल्म है। फिल्म 1999 में हुई इंडियन एयरलाइन फ्लाइट 814 के हाईजैक की घटना पर केंद्रित थी। ‘कंधार’ में मलयालम फिल्मों के सुपरस्टार मोहनलाल, मेजर महादेवन की मुख्य भूमिका में थे। अमिताभ बच्चन ने मेजर महादेवन के एक क्रू मेंबर के पिता की भूमिका निभाई थी।

  1. गंगा (2006)
अमिताभ बच्चन की रीजनल फिल्में

तमिल फिल्म ‘गंगा’ को भी बिग बी के पर्सनल मेकअप आर्टिस्ट रहे दीपक सावंत ने प्रोड्यूस किया था। फिल्म में मिस्टर बच्चन ठाकुर विजय सिंह के किरदार में थे और उनकी ठकुराइन के रोल में हेमा मालिनी को कास्ट किया गया था। फिल्म में रवि किशन, नगमा व मनोज तिवारी मुख्य भूमिकाओं में थे।

  1. Amrithadhare (2005)
अमिताभ बच्चन की रीजनल फिल्में

यह रोमांटिक फिल्म मिस्टर बच्चन की पहली कन्नड़ फिल्म थी। फिल्म को एन चंद्रेशखर ने प्रोड्यूस व डायरेक्ट किया था। यह फिल्म एक नवविवाहित शादीशुदा जोड़े व उनके स्ट्रगल्स की कहानी थी। अमिताभ बच्चन ने खुद की ही भूमिका निभाई थी। बिग बी ‘Amrithadhare’ के तेलुगु रीमेक ‘अमृत वर्षम (2006)’ का हिस्सा भी थे। हालांकि इसे कन्नड़ फिल्म इतना रिस्पांस नहीं मिल पाया।

  1. अक्का (1994)

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि बिग बी मराठी फिल्म ‘अक्का’ का हिस्सा भी बने थे। 1992-97 के दौरान मिस्टर बच्चन ने बॉलीवुड फिल्मों से ब्रेक लिया था, क्योंकि वो परिवार को वक्त देना चाहते थे। इस दौरान वे इस मराठी फिल्म में जया बच्चन के साथ एक गीत का हिस्सा बने थे।

  1. पान खाएं सैया हमार (1984)
अमिताभ बच्चन की रीजनल फिल्में

1984 में आई यह फिल्म बिग बी की पहली भोजपुरी फिल्म थी। ‘पान खाएं सैया हमार’ में अमिताभ बच्चन डाकू नाहर सिंह के किरदार में थे और उनके साथ रेखा फिल्म का हिस्सा बनी थी। फिल्म को सुजीत कुमार ने डायरेक्ट किया था और वो मुख्य भूमिका में भी थे।

  1. वलायती बाबू (1981)

1981 के दौरान सीनियर बच्चन ने ‘सिलसिला’, ’लावारिस’ और ‘नसीब’ जैसी सुपरहिट फिल्में दी थी। उसी दौरान उन्होंने इस रीजनल फिल्म में अतिथि भूमिका निभाई थी। इस पंजाबी फिल्म में बिग बी एक डांस नंबर में ठुमके लगाते नजर आए थे।

ये है अमिताभ बच्चन की रीजनल फिल्में – यदि आप खुद को बिग बी का सच्चा फैन मानते हैं तो आपको उनके ये किरदार भी देखने चाहिए। उन्होंने छोटा रोल होते हुए भी हर फिल्म में छाप छोड़ी है।

Leave a Comment