अपनी पहली ही फिल्म से रातों-रात स्टार बन गई थीं महिमा चौधरी, सालों बाद दिखती हैं ऐसी


बॉलीवुड इंडस्ट्री में हर कोई अपनी किस्मत आजमाना चाहता है, परंतु हर किसी की किस्मत ऐसे ही नहीं चमक सकती। इंडस्ट्री के अंदर ऐसे बहुत से कलाकार हैं जिन्होंने फिल्म इंडस्ट्री के अंदर कामयाबी पाने के लिए बहुत संघर्ष किया है। इनमें से एक अभिनेत्री महिमा चौधरी का नाम भी आता है। जी हां, महिमा चौधरी ने अपनी पहली ही फिल्म से अच्छी खासी सफलता हासिल की है। आपको बता दें कि महिमा चौधरी ने अपने करियर की शुरुआत बतौर मॉडलिंग से की थी। मॉडलिंग करियर के दौरान इन्होंने कई विज्ञापनों में भी काम किया है। महिमा चौधरी का जन्म 13 सितंबर 1973 को दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल में हुआ था। आज यह अपना जन्मदिन मना रहीं हैं। इनके जन्मदिन के अवसर पर हम आपको इनके जीवन से जुड़ी हुई कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताने जा रहे हैं।

फिल्म इंडस्ट्री की जानी-मानी अभिनेत्री महिमा चौधरी ने बॉलीवुड में अच्छा खासा नाम कमाया है। बहुत कम लोगों को इस बात का पता होगा कि इनका वास्तविक नाम रितु चौधरी है। महिमा चौधरी के पिता उत्तर प्रदेश के रहने वाले थे और उनकी माता नेपाली थीं। महिमा चौधरी ने अपनी हाई स्कूल तक की पढ़ाई डाउन हिल स्कूल से ग्रहण की है। इसके बाद आगे की पढ़ाई करने के लिए यह लोरेटो कॉलेज दार्जिलिंग गई थीं। पढ़ाई छोड़ कर इन्होंने मॉडलिंग की दुनिया में अपना करियर बनाने का प्रयास किया। इन्होंने मॉडलिंग के दौरान कई विज्ञापनों में भी काम किया है।

अभिनेत्री महिमा चौधरी ने हिंदी सिनेमा जगत में अपने करियर की शुरुआत फिल्म “परदेस” से की थी। इस फिल्म के अंदर इन्होंने गंगा का किरदार निभाया था। फिल्म के अंदर यह अपूर्व अग्निहोत्री और शाहरुख खान के ऑपोजिट नजर आई थीं। इनकी पहली फिल्म परदेस बॉक्स ऑफिस पर सफल रही। इनको इस फिल्म के लिए फिल्मफेयर का सर्वश्रेष्ठ नवोदित कलाकार का अवार्ड भी मिल चुका है। परदेस जैसी हिट फिल्म से बॉलीवुड में एंट्री करने वाली महिमा चौधरी अपनी खूबसूरती के लिए जानी जाती थीं, लेकिन अब इनके लुक में काफी बदलाव आ चुका है। अगर आप इनकी तस्वीरों को देखेंगे तो आप पहचान नहीं पाएंगे।

महिमा चौधरी ने आमिर खान, ऐश्वर्या राय जैसे सितारों के साथ भी ऐड शूट किए हैं। यह कई विज्ञापनों में नजर आ चुकीं हैं। महिमा चौधरी ने बतौर विजे टीवी पर काम किया। इसी दौरान डायरेक्टर सुभाष घाई की नजर महिमा चौधरी पर पड़ी और उन्होंने अपनी फिल्म “परदेस” के लिए कास्ट किया। इस फिल्म के अंदर यह शाहरुख खान के साथ लीड रोल में नजर आई थीं। इस फिल्म के अंदर महिमा चौधरी के किरदार को दर्शकों ने काफी पसंद किया था और इस फिल्म से यह रातों-रात सुपरस्टार बन गई थीं। इसके बाद महिमा चौधरी ने कई बॉलीवुड फिल्मों में काम किया है। लेकिन इनकी ज्यादातर फिल्में कुछ खास कमाल नहीं कर पाईं थीं।

खबरों के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि महिमा चौधरी का अफेयर टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस के साथ रहा था। इनका अफेयर लगभग 6 वर्षों तक चला। महिमा चौधरी ने बाद में वर्ष 2006 में बिजनेसमैन बॉबी मुखर्जी से विवाह कर लिया, परंतु इनका यह रिश्ता भी ज्यादा समय तक नहीं चल पाया। वर्ष 2013 में महिमा चौधरी अपने पति से अलग हो गईं थीं। दोनों की एक बेटी भी है, जिसका नाम अरियाना है।

महिमा चौधरी ने एक बार फिर से बॉलीवुड में अपनी किस्मत आजमाने की कोशिश की थी परंतु इनको सफलता नहीं मिल पाई। इन्होंने रियलिटी शो में भी कोशिश की परंतु यहां से भी इनको निराशा हाथ लगी थी। वैसे अब यह इंडस्ट्री की पार्टियों, इवेंट्स और फोटोशूट का हिस्सा बनती हुई नजर आ जातीं हैं। अगर हम इनके लुक की बात करें तो पहले और अब में काफी फर्क आ चुका है।

Leave a Comment